अपनी नींद को कैसे बनाएँ बेहतर

सबकी सेहत के लिए सोना बेहद ज़रूरी तो है लेकिन गलत जगह और गलत समय पर सोने के अलग नुक्सान हो सकते हैं इसलिए ज़रूरी है की आप अपने सोने के वातावरण को बेहतर बनाएं ताकि आप अच्छी नींद लें और घर समय पर पलकें न झपकाएं।

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने सोने के वातावरण व् अपनी नींद को बेहतर बना सकते हैः

अपने शरीर पर ध्यान दें

ये जानना बेहद महत्त्वपूर्ण है कि आपको क्या काम कब करना अच्छा लगता है. अगर आप सुबह एक्सरसाइज नहीं कर पाए हैं तो शाम को कर लीजिये. खुद को समाय में बांधना ज़रूरी नहीं है। बस ये ध्यान रहे की जब आपके शरीर का तापमान बढा हो तब न सोएं जैसे कि एक्सरसाइज करने और गरम पानी से नहाने से शरीर का तापमान बढ़ता है।

अपने बिस्तर को अपना दोस्त बनाएं

चाहे आप मुम्बई में किसी छोटे से फ्लैट में रहते हैं या दिल्ली के किसी फार्महाउस में, ज़रूरी है कि आप अपने कमरे को अपनी पसंदीदा चीज़ो से सजाएं, चाहे वो किताबें हों या लैम्प्स. अपने बिस्तर और तकियों को हमेशा साफ़ रखें और बदलते रहे।

आँखों को उतना ही आराम दें जितना अपनी कमर को देना चाहते हैं

देर रात तक फ़ोन आया टेबलेट में देखते रहने से आंखों की पुतलियों पर ज़ोर पड़ता है और नींद उचट जाती है. कोशिश करें की अगर नींद नहीं आ रही है तो या आँख बंद करके संगीत सुन लें या कोई किताब पढ़ें।

खाना पेट को खिलाएं जीभ को नहीं

आप डिनर में जो भी खा रहे हों उसे उतनी ही मात्रा में खाएं जितनी भूख है. कई बार आप स्वादिष्ट व्यंजन के लालच में इतना खा लेते हैं कि नींद नहीं आती. इससे आपका वज़न भी कण्ट्रोल में रहेगा और आप अच्छी नींद के साथ खाने को पच भी पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *