भारतीय मूल की प्रीत कौर गिल ब्रिटेन के गृह मंत्रालय में

first sikh women mp in britsh home ministry

ब्रिटेन में पहली महिला सिख सांसद प्रीत कौर गिल को संसदीय चयन समिति का सदस्य चुना गया है जिसका काम गृह मंत्रालय से संबंधित कार्यो को देखना है। गिल गृह मंत्रालय की समिति में उन ग्यारह सांसदों में से एक होंगी जो मंत्रालय के खर्च, नीतियां और प्रशासन का काम भी संभालेंगी।

गौरतलब है कि लेबर पार्टी की सांसद गिल ने 2017 के चुनाव में बर्मिंघम एजबस्टोन सीट जीती थी। इससे पहले लेबर पार्टी की केथ वेज सिंतबर 2016 तक पिछले नौ सालों से इस समिति में रही थी लेकिन कुछ आरोपों के चलते समिति से बाहर होना पड़ा।

गिल ने कहा कि वे खुद के समिति में चुने जाने से बेहद खुश है और कहा कि संसद के भंग होने पर इस समिति के अस्तित्व को समाप्त कर दिया था लेकिन अब फिर से इसे गठित किया जा रहा है। गिल ने आगे कहा कि ‘मैं वाकई में दिलचस्प मुद्दों को देखती हूं जो वास्तव में दिलचस्प और बड़े स्तर पर फैले होते हैं।

मैं विशेष रूप से बाल यौन शोषण जैसे संवेदनशील मुद्दों पर ध्यान रखती हूं। बता दें कि गिल ने दिल्ली में स्ट्रीट चिल्ड्रंस के विकास के लिए भी काम किया है और बर्मिंघम में चाइल्ड्स सर्विस मैनेजर भी रह चुकी हैं। 44 वर्षीय गिल ने कहा कि वे घरेलू हिंला और नफरत अपराध जैसे मुद्दों पर भी दिलचस्पी रखती हैं।

 (इनपुटः एजेंसी भी)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *