गूगल मैप के अनुसार- 21 दिनों में लंका से अयोध्या पहुंचे थे राम

according to google map ram reach ayodhiya in 21 days

नई दिल्ली- दशहरा से 21 दिन बाद दीपावली क्यों मनाई जाती है? सोशल मीडिया पर भगवान राम को लेकर एक मैसेज इन दिनों काफी चर्चा में है। फेसबुक पर शेयर हो रहे इस पोस्ट में बताया गया है कि दशहरा के 21 दिन बाद दीपावाली इसलिए मनाई जाती है, क्योंकि दशहरा के दिन रावण को मारने के बाद भगवान राम पैदल अयोध्या लौटे थे। श्रीलंका से अयोध्या पहुंचने में भगवान राम को 21 दिन लगे थे। इस पोस्ट में गूगल मैप का एक फोटो भी शेयर किया जा रहा है।

according to google map ram reach ayodhiya in 21 days

– दावा किया जा रहा है कि श्रीलंका से अयोध्या की दूरी 2586 किमी है। इस दूरी को अगर पैदल तय किया जाए तो उसमें भी 21 दिन (514 घंटे) लगेंगे। यानी रोजाना करीब 123 किमी चलना पड़ेगा। मतलब हर घंटे पांच किमी चलना पड़ेगा, वो भी बिना रुके। यह मैसेज फेसबुक के अलावा वॉट्सऐप पर भी बहुत शेयर हो रहा है।
कई लोग इस पोस्ट को सपोर्ट कर रहे हैं, तो दूसरी ओर कुछ लोगों ने सवाल भी उठाया है कि राम पैदल नहीं, पुष्पक विमान से लंका से अयोध्या लौटे थे।

गूगल पर राम का यह रूट बताया गया है-

श्रीलंका में: गूगल पर यह रूट श्रीलंका के डमबुल्ला के चांदना से शुरू होता है। यहां से किंबिसा, गलकुलामा, मिहिंटाले, मेडवाछिया होते हुए तलाईमन्नार तक पहुंचता है। इसके बाद वहां से समुद्र के जरिए रामेश्वरम पहुंचता है।

भारत में:यह रामेश्वरम से कुंबोकोणम, कांचीपुरम, तिरुपति, नेल्लोर, ओंगले और सूर्यापेट पहुंचता है। वहां से महाराष्ट्र के चंद्रपुर, नागपुर होते हुए एमपी के सिवनी, जबलपुर, कटनी, रीवा पहुंचता है। इसके बाद यूपी के इलाहाबाद, सारोन, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, रेहट होते हुए अयोध्या जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *